वो तारा था, टूट गया।


जिस आभा की मुझे हमेशा तलाश थी, 
मिली देर से, क्योंकि मन में एक आश थी, 
शाम हुई बैठी खुले आसमां की छाँव में, 
नज़र हर ओर की, पर ठहरी सिर्फ तारों के जहां में
वहाँ सभी खुश नज़र आए इन आँखों को, 
छोटी ही मगर उनकी मुस्कुराहट सच्ची थी। 
नहीं चाहा टूटे काँच कोई बीते लम्हों का मेरा, 
न ख्वाहिश में लिखा कभी की टूटे दिल मेरा। 
मगर टूटते तारे को देखना
तो, मानो जैसे मेरा ख़्वाब-सा था, 
पूरी हुई दुआ मेरी जब पूरब में उसे देखा। 
चुप्पी तोड़कर उलझनों से सारी
वो कुछ आगे बढ़ते दिखा। 
मैंने अहसास किया उसका बादलों को छोड़कर गुजरना
और मेरे सुकून का मेरी रूह में उतरना। 
कहती है दुनिया वैसे तो वो टूटता है
पर तुम्हारी इच्छाओं को समेटता है, 
उन्हें पूरा करने की क्षमता रखता है। 
नादान और फिजूल-सी लगी
जब कानों में दस्तक दी थी इन बातों ने।
मगर जब वो टूट रहा था; तो न जाने क्यों ? 
वो नादानी करने का सोचा इस मन ने,
उसकी भेंट क्षितिज पर होने को ही थी, कि
मैंने थाम लिया दोनों हाथों को अपने। 
देख कर आँखों में उसकी, 
बोल बैठी ख्वाहिशें अपनी। 
जब तक ना पहुँचा गंतव्य तक अपने, 
दोहराती रही बार-बार जो देखे सपने। 
अब अहसास कुछ नया-सा था
अंत पूर्व एक छोटा-सा ख़्वाब जो पूरा हुआ था। 
एक मुस्कुराहट वो मुझे भी देकर गया, 
टूट गया खुद मगर, 
मेरी आशा की किरणों को नया जीवनदान दे गया। 
छोड़ दिया बादलों का संसार अपना, 
मगर मुझे नई ऊर्जा के हाथ छोड़कर गया। 
वो साथ था, तो दोस्त बन गया, 
वो छूट गया तो इन आँखों में नई यादें बुनकर गया। 
वो तारा था टूट गया, 
मेरे टूटे मन को समेटकर गया। 
मुझे राहत का स्पर्श दे गया, 
वो तारा था टूट गया।। 


~voice of soul

Comments

  1. सुन्दर भाव♥️

    ReplyDelete
  2. अति सुंदर रचना। उत्तम 👍

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया... प्रोत्साहन के लिए ❤

      Delete
  3. वो तारा था टूट गया बेहतरीन शब्द संयोजन
    उद्यान व कृषि से संबंधित जानकारी के लिए ब्लॉग पढ़े - www.anantuttarakhand.com

    ReplyDelete
  4. Replies
    1. Thank you so much for respective appreciation🌻🌻

      Delete
  5. U r super amazing 😍💓, i read ur comment on my new year blog today and gone through urs.. I would like u to rply me and dm too through my profile.. Thanku

    ReplyDelete
  6. well done really impressive.... apke fan ho gaye...

    ReplyDelete
  7. Well written.. 😇 .. Wonderful✨

    ReplyDelete
  8. I just..really.. Really.. Real.. Really... Love your poetry. ❣️
    Keep Writing 🌙 plaz!!

    ReplyDelete

Post a Comment

(: Follow, Comment and Share my work...Stay tuned to voice of soul :)

• Please do not add any spam message or link in the comment box.





Popular posts from this blog

काग़ज पर कलम के वास्ते

मैं कुछ कहना चाहती हूँ।